ब्लॉग (Blog) क्या है ?

क्या आप जानते हैं कि ब्लॉग या ब्लॉगिंग (Blog/Blogging) क्या है ? यदि आप नहीं जानते, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं।

वर्ष 1994 में, जब ब्लॉग शुरू हुए, तब ब्लॉग (Blog) एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक न था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा (Share) किया था। इस ऑनलाइन पत्रिका (Online Journal) में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों के बारे में अपनी Information साझा कर सकते हैं जो आप कर रहे थे। फिर, बीतते समय के साथ लोगों ने इसे एक नए तरीके से जानकारी साझा करने के ऑनलाइन तरीके रूप में देखा और फिर इस प्रकार ब्लॉगिंग की सुंदर दुनिया शुरू हुई।

ब्लॉग (Blog) की शाब्दिक परिभाषा या अर्थ –

एक ब्लॉग (Blog) (“वेबलॉग” (Weblog) का एक संक्षिप्त रूप) एक ऑनलाइन पत्रिका (Journal) या एक सूचनात्मक (Informative) वेबसाइट है , जो की अवरोही कालानुक्रमिक क्रम (Reverse Chronological Order) में जानकारी प्रदर्शित होती है, जिसमें सबसे ऊपर नवीनतम पोस्ट दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर पाठको के साथ अपने विचार साझा करता है।

वर्तमान में दुनिया भर में 57,00,00,000 से ज्यादा ब्लॉग (Blog) इंटरनेट पर उपलब्ध है। जिनमे से एक अध्यन के अनुसार वर्ष 2020 में केवल U.S.A. से ही लगभग 3,77,00,000 उपयोगकर्ता है।

ब्लॉग के उद्देश्य क्या है ?

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और किन्तु व्यवसायिक ब्लॉगिंग (Blogging) के लिए कुछ आवश्यक कारण ही उत्तरदायी है। किसी व्यवसाय, किसी निर्धारित योजनाओं, या किसी अन्य उद्देश्यों के लिए ब्लॉगिंग करना पैसा कमाने (धनार्जन) का एक मुख्य और सीधा कारन बन चुका है।

आज-कल ज़्यादातर कम्पनियां ब्लॉग को अपनी मुख्य कॉर्पोरेट वेबसाइट को गूगल सर्च (Google Search) में उच्च रैंक प्राप्त कराने के लिए भी उपयोग करते है। एक ब्लॉग को अपनी व्यावसायिक वेबसाइट पर जोड़ने से उसकी Visibility बढ़ती है और क्रमश उस Website का Google Search में उच्च रैंक प्राप्त करने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। तो इसलिए अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग उपयोग करने से आप संभावित उपभोक्ताओं को पाने और उनका ध्यान खींचने में समर्थ हो जाते है एवं आपकी वेबसाइट पर ब्लॉग इस कार्य में आपकी भरपूर मदद करता है।

ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाने से आपकी वेबसाइट कोई आसानी से खोजा जा सकता है और इस तरह आप अपने प्रतियोगी वेबसाइट धारको से प्रतिस्पर्धा में आगे रह सकते है। तो यहाँ हम संक्षिप्त रूप से ये कह सकते है कि –

“ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक उपयोगकर्तों/पाठकों से जोड़ना है। वहीँ दूसरी और यह आपकी वेबसाइट पर गूगल ट्रैफिक को बढ़ाता है और आपकी वेबसाइट के माध्यम से आपके भावी उपयोगकर्ताओं/पाठको को आपसे सीधे जोडे रखता है।”

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने नए-नए, ज्यादा और बेहतर होते हैं, उतनी ही आपकी वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों/पाठकों द्वारा खोजे जाने और उनके मिलने की संभावना अधिक होती है। इसका मतलब है कि एक ब्लॉग आपके लिए एक प्रभावी Lead Generation Tool (लीड जनरेशन टूल) के रूप में भी कार्य करता है। अपने ब्लॉग की Post में प्रभावी कॉल टू एक्शन (CTA) जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। एक ब्लॉग से आप आसानी से अपने विषय से सम्बंधित ज्ञान के माध्यम से अपने ब्रांड को भी लोकप्रिय बना सकते है।

जब आप अपने विषय से सम्बंधित ज्ञान को अधिक रचनात्मक एवं सूचनात्मक और रोचक बनाते है तो यह पाठको में आपके प्रति एक विश्वास जगाता है। एक अच्छा ब्लॉग लिखने की कला आपके व्यवसाय को और भी अधिक विश्वसनीय बनती है जो की आपके व्यवसाय और आपके ब्रांड को हमेशा नया और भरोसेमंद बनाये रखता है। जिससे की इसकी लोकप्रियता में दिनोदिन उत्तरोत्तर बढ़ोत्तरी होती ही जाती है।

ब्लॉग संरचना –

आइये अब हम आगे ब्लॉग संरचना के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते है। समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई है, और इन दिनों ब्लॉगों में विविध प्रकार के आइटम और विजेट (Item & Widget) शामिल कर लिए गए हैं। हालाँकि, अधिकांश ब्लॉग में अभी भी कुछ मूलभूत संरचनाएँ शामिल हैं। जिसके बारे में हम आगे चर्चा कर रहे है। यहाँ Blog कुछ सामान्य एवं मूलभूत विशेषताएं हैं जो सामान्यतः हर एक ब्लॉग में शामिल होंगे:

  • मेनू या नेविगेशन बार के साथ हैडर।
  • हाइलाइट या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य पेज ।
  • साइडबार सामाजिक प्रोफाइल, पसंदीदा पाठ्य सामग्री, या कॉल-टू-एक्शन के साथ।
  • एक अस्वीकरण (Disclaimer), गोपनीयता नीति (Privacy Policy), संपर्क पृष्ठ (Contact), आदि जैसे सम्बंधित लिंक के साथ Blog Posts

उपरोक्त उदाहरण ब्लॉग की मूल संरचना है। प्रत्येक आइटम और विजेट का अपना महत्व है और आगंतुकों को आपके ब्लॉग के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करता है।

ब्लॉग और वेबसाइट –
बहुत से लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट के बीच कोई अंतर है। आखिर ब्लॉग क्या है और एक वेबसाइट क्या है ? आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है। कई कंपनियां ब्लॉग को अपनी वेबसाइट में भी एकीकृत कर रही हैं, जो कि पाठको को भ्रमित करता है।

वो क्या है जो ब्लॉग को एक वेबसाइट से अलग करता है ?
ब्लॉग को लगातार अपडेट करने या रखने की जरूरत होती है। इसके अच्छे उदाहरणों में एक Food Blog (खाद्य ब्लॉग) को शामिल कर सकते है। एक Food Blog में फ़ूड सम्बन्धी रेसिपी (Recipes) बताई जाती है वहीँ दूसरी और एक फ़ूड कंपनी के रूप में इस उद्योग से सम्बंधित समाचार के बारे में लिखती है।

ब्लॉग पाठको से सीधे संवाद और जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं। पाठक किसी ब्लॉग (Blog) पर टिप्पणी (Comment) करके उस विषय से सम्बंधित समुदाय या लोगो से सीधे संवाद कर सकता है। ब्लॉग के लेख़क नियमित आधार पर नए ब्लॉग पोस्ट के साथ अपनी साइट को अपडेट करते रहते हैं। जिससे की उसमे एक नयापन सदैव बना रहता है।

दूसरी ओर, वेबसाइट में स्थिर (Static Pages) पृष्ठों पर प्रस्तुत सामग्री होती है। स्थिर (Static) वेबसाइट के मालिक शायद ही कभी अपने पृष्ठों को या उन पर उपलब्ध जानकारी को अपडेट करते हैं। या फिर करते भी है तो निरंतर या लगातार रूप से नहीं अपितु कभी कभार। स्थिर (Static) स्थैतिक वेबसाइट पेज से ब्लॉग पोस्ट की पहचान करने वाले प्रमुख तत्वों में एक प्रकाशन तिथि (Publishing Date), लेखक संदर्भ (Author Reference), श्रेणियां और टैग (Category and Tags) शामिल है। स्टैटिक वेबसाइट पेज में इनमें से कोई भी आइटम नहीं होता है।

एक वेबसाइट विज़िटर नज़रिये से – एक वेबसाइट विजिटर ये जानता है की वेबसाइट पर लिखे गए कंटेंट में वेबसाइट अगली बार विजिट करने तक कोई भी विशिष्ट अंतर नहीं आएगा। स्थिर वेबसाइट (Static Website) पर उपलब्ध सामग्री एक विजिट से अगली विजिट में नहीं बदलेगी। हालाँकि, ब्लॉग लेखक अपने प्रकाशन कार्यक्रम (Publishing Program) के आधार पर, अपने ब्लॉग पर लेख या अन्य नयी सामग्री प्रत्येक दिन, सप्ताह या महीने में अपने पाठकों के लिए प्रस्तुत करेगा।

ब्लॉगिंग क्या है ?

2000 के दशक की शुरुआत में, कई राजनीतिक ब्लॉगों (Political Blogs) के समय में ब्लॉगिंग का कई रूपों में जन्म हुआ। स्थापित संस्थानों ने पत्रकारिता और ब्लॉगिंग के बीच अंतर को नोट करना शुरू किया।

ब्लॉगिंग की परिभाषा –
ब्लॉगिंग उन कौशलों का संग्रह है, जिन्हें किसी ब्लॉग को चलाने और उसकी देखरेख करने के लिए आवश्यकता होती है। यह इंटरनेट पर सामग्री को लिखने, पोस्ट करने, लोगो को जोड़ने और साझा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक वेब पेज को विभिन्न टूल से निर्मित करता है।

ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है ?
यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगिंग की लोकप्रियता प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है। ‘ब्लॉगिंग क्या है’ सवाल का जवाब देने के लिए, हमें इसके उदय के पीछे के कारकों को देखना होगा।

शुरुआती दौर में, ब्लॉग मुख्यधारा बन गए, क्योंकि समाचार सेवाओं ने उन्हें आउटरीच और राय बनाने के उपकरण के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया था। वे सूचना का एक नया स्रोत बन गए। ब्लॉगिंग के माध्यम से, व्यवसायों ने अपने ग्राहक के संतुष्टि के स्तर को सुधारने का एक सकारात्मक तरीका देखा। ब्लॉग ग्राहकों को अपडेट रखने में कंपनियों की सहायता करते हैं। साथ ही, जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं, आपके ब्रांड को उतने ही अधिक पहचान और विश्वास मिलता है।

Bloggers ने व्यक्तिगत और एक विशेष विषय पर रुचि रखने वाले अधिक लोगों तक पहुंचने की क्षमता देखी। एक ब्लॉग के माध्यम से, Website Visitor आपके या आपके ब्रांड के साथ Comment के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं जो आपको अपने Followers का नेटवर्क बनाने में मदद करता है।

क्या आप जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं? एक बार जब आपका ब्लॉग पर्याप्त Website Visitor (Google Traffic), ध्यान और प्रशंसा प्राप्त करना प्रारम्भ कर देता है तो, तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमा सकते है एवं इसी के साथ ब्लॉग के माध्यम से, आप अपनी सेवाओं या उत्पादों (Products & Services) की पेशकश कर सकते है।

ब्लॉगर कौन है ?
हाल के दिनों में, ब्लॉगर विभिन्न कारणों से प्रसिद्ध हो गए हैं। ब्लॉगिंग कई लोगों के लिए एक वैकल्पिक कैरियर या साइड गिग बन गया है। इसे देखते हुए, और भी, लोग ब्लॉगिंग रैंक में शामिल होना पसंद कर रहे हैं।

तो ब्लॉगर कौन हैं? ब्लॉगर ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने जीवन के कुछ हिस्सों को आपके साथ साझा करना पसंद करते हैं। वे कला, विज्ञानं, तकनिकी एवं अन्य विषयों पर लिखे अपने ज्ञानानुसार लेखों से विभिन्न विषयों पर पोस्ट करते हैं।

एक ब्लॉगर की परिभाषा –
एक ब्लॉगर वह है जो किसी ब्लॉग को चलाता और नियंत्रित करता है। वह भावी लक्षित पाठकों (Potential Readers) के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय और ज्ञान साझा करता है।

आज बहुत से लोग ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं ?
आज ज्यादातर लोग कई कारणों से ब्लॉग बना रहे हैं। इनमे से अधिकतर लोग इससे पैसा कामना (धनार्जन) चाहते है।

ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है ?

ब्लॉग आपको अपनी रुचि के किसी भी विषय पर बात करने (लिखने) और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देता है। एक ब्लॉगर अपने दिन के दौरान होने वाली हर गतिविधि पर कुछ ब्लॉगस लिखता है। ये गतिविधियाँ छोटी चीज़ों से लेकर जैसे मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन जैसे बड़े मुद्दों तक जा सकती है। याद रखें कि एक ब्लॉगर के रूप में जो आपका अपना ब्लॉग चला रहा है, आपको उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जिनके बारे में आप सजक हो या जिनके बारे में आपको गहन ज्ञान हो हैं, और इस तरह ये ब्लोग्गेर्स इन विषयों के माध्यम से वेब पर सबसे अच्छे ब्लॉगों में से एक बनने का प्रयास करते हैं।

Why Blog Blogging So Populer SudhirSoni

क्या ब्लॉगर्स पैसा कमा सकते है या कमा रहे है ?
हमारे ब्लॉगिंग उद्योग के सर्वेक्षण से साबित होता है कि ब्लॉगर्स पैसा कमाते हैं, लेकिन यह एक अमीर-त्वरित पेशा नहीं है। इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग से पैसा कामना शुरू कर सकें आपको अपनी Google SERPs रैंकिंग और अपने विषय के प्रभाव, दोनों के नियमानुसार निर्माण करने की आवश्यकता है। उन कार्यों में बहुत समय और मेहनत लगती है। जब तक आप इस क्षेत्र में कुछ विश्वसनीयता (पाठकों का भरोसा) प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक पैसा बनाने के अवसर खुद को प्रस्तुत नहीं करेंगे।

यहां बताया गया है कि कैसे आप किसी शीर्ष रैंक वाले विषय विशेष के ब्लॉग से अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं :

  • निजी रूप से या Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचना।
  • निजी तौर पर या विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक सहयोगी भागीदार बनना।
  • अपने खुद के डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेचना।
  • अनन्य सामग्री या सलाह तक पहुंच के लिए सदस्यता बेचना।
  • अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन टूल के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करना।
  • यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बाज़ार में बढ़ाने के लिए एक ब्लॉग के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप शायद विज्ञापन स्थान या सदस्यता (Google AdSense) नहीं बेचेंगे। किन्तु फिर भी आप अपने इस ब्लॉग पर कोई भी डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स, गाइड या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की बिक्री की पाठको से पेशकश कर सकते है।

निष्कर्ष –
हमें उम्मीद है कि आपने ब्लॉगिंग की दुनिया के बारे में कुछ उपयोगी जानकारी सीख ली है। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने में कामयाब रहे हैं, तो आपका अगला कदम अपने भविष्य के पाठकों को संतुष्ट और संलग्न रखने के लिए अपने ब्लॉग सामग्री पर काम करना है।