ब्लॉग कैसे शुरू करें? (How to Start a Blog?)

ब्लॉग शुरू करने की Step by Step सम्पूर्ण जानकारी –

क्या आप भी सीखना चाहते हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू करें? (How to start a blog) और ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएँ तो आप बिलकुल सही स्थान पर और बिल्कुत सही पोस्ट पर है।

मेरा नाम सुधीर है। मैं पिछले 11-12 वर्षों से अधिक समय से देश के कुछ ख्याति नाम Blogs पर Guest Blogger के रूप में ब्लॉगिंग कर रहा हूं 2010 में जब मैं ब्लॉग बनाना सीख रहा था, तो मैंने ऑनलाइन उपयोगी जानकारी खोजने में बहुत समय बिताया क्योंकि उस समय इस विषय के बारे में बहुत कम जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध थी।

लेकिन आज यहाँ मेने अपने पूर्व अनुभव का उपयोग करते हुए एवं आपका समय बचाने के लिए, शुरुआती फ्री Step By Step ब्लॉग ट्यूटोरियल बनाया है ताकि शुरुआती लोगों को यह सिखाया जा सके कि ब्लॉग को जल्दी और आसानी से कैसे बनाया जाए। असल में यह उतना जटिल नहीं है जितना कि कई लोग सोचते है, और इस पोस्ट को ठीक से पढ़ने के बाद तो ये आपके लिए बड़ा ही आसान होने वाला है।

SudhirSoni.com एक मुफ्त ब्लॉग है जो 100% पाठकों द्वारा समर्थित एवं पाठकों को ही समर्पित है। मेरे इस विषय पर लिखे गए कई ब्लॉग्स और Free Guide का उपयोग करके लगभग आठ हजार से अधिक लोगों ने अपने ब्लॉग सफलता पूर्वक शुरू किए है।

इस गाइड को पढ़ने में लगभग 15-20 मिनट लगते हैं। हां, शायद यह बहुत अधिक पढ़ने वाला हो सकता है, लेकिन मैं 2021 में ब्लॉग शुरू करने के लिए नए ब्लॉगर्स को जो कुछ भी जानना चाहिए, वह सब कुछ यहाँ बिलकुल सरल एवं स्पष्टः रूप से बताऊंगा। आप इसे अपने अनुसार समझने के लिए अपना समय ले सकते हैं और इसे अपनी गति से पढ़कर कर इसका उपयोग कर सकते है।

इसी के साथ मैं आपको एक-क्लिक इंस्टॉल के साथ वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने का तरीका दिखाऊंगा। यदि आपके पास इस गाइड के बारे में कोई प्रश्न हैं या इसके किसी भी चरण में रुक गए हैं, तो मुझे आपकी सहायता करने में खुशी होगी। आप मुझसे किसी भी समय संपर्क कर सकते है। मै आपकी सहायता के लिए सदैव तत्पर हूँ।

एक संक्षिप्त परिचय – नए ब्लॉगर्स के लिए
जल्दी से ब्लॉग बनाने के लिए आपको पांच मुख्य बिंदुओं की जानकारी होनी चाहिए। हम बाद में वर्डप्रेस पर एक ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इन चरणों की भी समीक्षा करें। यदि आप इन विवरणों से परिचित हैं, तो फिर आप 20 मिनट या उससे कम समय में एक ब्लॉग बना सकते है।

एक ब्लॉग के विषय (Niche) एवं नाम का चुनाव –

What is Niche ? (ब्लॉगिंग में “Niche” क्या है )

Niche आपके ब्लॉग का वह एक प्रमुख विषय है जिस विषय पर आधारित या जिस विषय से सम्बंधित आप अपना Blog बनाना चाहते है।

आपको अपने ब्लॉग का विषय सोच समझकर चयन करना चाहिए, आपको अपने ब्लॉग के लिए वो विषय चुनना चाहिए जिसके बारे में आप बड़े उत्साही हो एवं जिस विषय पर आपकी पकड़ एवं जानकारी अच्छी हो। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके Niche में पाठकों की प्रयाप्त रूचि हो और लोग आपके Niche से संबंधित विषयों की खोज करते हों।

जब आपके ब्लॉग के नामकरण की बात आती है, तो आपके पास अनगिनत विकल्प होते हैं। आप अपने खुद के नाम, अंतिम नाम या दोनों के कुछ संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। या, आप शब्दों के वर्णनात्मक संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। या आप अपने ब्लॉग Niche के अनुसार भी अपनी वेबसाइट का नाम चुन सकते है।

सबसे अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चयन –
अपने स्वयं के ब्लॉग का निर्माण शुरू करने के लिए अगला कदम सबसे उपयुक्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (साइट) ढूंढना है।
यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं, तो मैं स्वयं होस्ट (Self Host) अर्थात अपनी वेबसाइट को अपनी ही Hosting पर Host किए गए वर्डप्रेस ब्लॉग सॉफ्टवेयर (WordPress Blog Software) का उपयोग करने का सुझाव देता हूं।

वेब होस्टिंग और एक डोमेन ढूँढना –
एक होस्टिंग कंपनी ब्लॉग के लिए नींव का काम करती है। गलत वेब होस्ट का चयन एक सफल ब्लॉग चलाने की आपकी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है। एक डोमेन नाम वह नाम है जिसके द्वारा आपका ब्लॉग ऑनलाइन जाना जाएगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा Niche चुनते हैं। यह इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का एक वेब पता है।

ब्लॉग को डिज़ाइन करना और उसे Update रखना –
इन दिनों, आपको अपने ब्लॉग को सुंदर बनाने के लिए एक पेशेवर वेब डिज़ाइनर या डेवलपर बनने की ज़रूरत नहीं है। WordPress.org जैसे प्लेटफ़ॉर्म कई पूर्व-डिज़ाइन किए गए मुफ्त ब्लॉग थीम प्रदान करते है। एक बार जब आप वर्डप्रेस स्थापित करते हैं तो आप अपने पसंदीदा लेआउट और कलर थीम के आधार पर टेम्पलेट चुन सकते हैं।

उपयोगी संसाधन पढ़ना
ब्लॉग शुरू करना ब्लॉगिंग की दुनिया में प्रवेश करने का आपका पहला कदम है। हालांकि, ऑनलाइन सफल होने और पैसे कमाने के लिए, आपको और अधिक सीखना होगा। इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप अपने ज्ञान को बढ़ाते रहे एवं समय के साथ अपडेट रहे। आपको अपने विषय से सम्बंधित सभी ताज़ा जानकारी रखनी होती है। तभी आप अपने पाठकों को अपने ब्लॉग के प्रति आकर्षित है।

अब आईये हम “एक सफलतम ब्लॉग बनाने से सम्बंधित सभी चरणों को विस्तार से समझने का प्रयास करते है।”

8 आसान चरणों में एक सफल ब्लॉग की शुरुआत करें –

निम्न लिखित 8 आसान चरणों को उपयोग में लाकर हम एक सफलतम ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है।

  • चरण # 1: अपने ब्लॉग के लिए एक आदर्श विषय (Niche) का चयन करें
  • चरण # 2: एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें
  • चरण # 3: एक डोमेन नाम चुनें
  • चरण # 4: एक वेब होस्टिंग खाता कैसे प्राप्त करें
  • स्टेप # 5: वर्डप्रेस पर ब्लॉग शुरू करना
  • चरण # 6: एक थीम का चयन करें और अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करें
  • चरण # 7: ब्लॉग सामग्री लिखें और प्रकाशित करें
  • चरण # 8: एसईओ के लिए अपने ब्लॉग सामग्री का अनुकूलन

Step #1 अपने ब्लॉग के लिए एक आदर्श विषय (Niche) का चयन करें।

एक ब्लॉगर के रूप में ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक सही विषय (Niche) का चयन करना होगा।

प्रथम – पहले तो ये सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्लॉग के लिए उस विषय का चुनाव करे जिस विषय में आपको सबसे ज्यादा रुचि हो और जिस विषय के लिए आप अति उत्साही हों एवं इस विषय से सम्बंधित आपको प्रयाप्त जानकारी हो। इस विषय से सम्बंधित सभी ताज़ा जानकारी आप रखते हों।

द्वितीय – आपको ये भी सुनिश्चित करना होगा की पाठकों की रूचि इस विषय प्रयाप्त रूप से हो और पाठक इस विषय से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन ढूंढते (Search) करते हों।

इस प्रकार से आप सदैव उत्साह से भरकर अपने पसंद के विषय पर लिख कर पाठकों तक अपनी पहुँच बनाएंगे और अपने ब्लॉग्गिंग के कार्य को करके आनंद से भर कर लाभ भी उठाएंगे।

एक बार जब आप अपने पसंदीदा विषय (Niche) को चुन ले तो मै आपको सलाह दूंगा की आप इसे निचे दिए गए ३ बिंदुओं के आधार पर पुनः सत्यापित (Validate) भी कर लें। इससे आपको ये जानने में सहायता मिलेगी की आपके द्वारा चुना गया विषय (Niche) असल में कितना सही है।

  • आपके चुने गए विषय (Niche) का विषय क्षेत्र कितना है ? उसका आकार कितना है ?
  • समान विषय से सम्बंधित अपने प्रतियोगियों के बारे में अन्वेषण (Explore) करना
  • आपके विषय से सम्बंधित आप कितना कमा सकते है ? Monetization Analyze करना

इन तीनो बिंदुओं पर कार्य करके आपको एक स्पष्ट अंदाज़ा लग जायेगा की आपके चुने हुए विषय में आखिर भविष्य में क्या संभावनाएं है एवं आप इन बिंदुओं पर कार्य करके अपने विषय पर पुनः विचार कर सकते है।

Step #2 एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव करना।

अब इस स्तर पर, आपको उपलब्ध सभी ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों में से ये देखना होगा कि आपकी आवश्यकता के अनुसार आप किस ब्लॉग प्रबंधन सॉफ़्टवेयर को निर्धारित या चुन सकते है। जिसका की आप उपयोग करना चाहते है।

मैं व्यक्तिगत रूप से आपको सलाह दूंगा की आप सेल्फ होस्टेड WordPress Blog का उपयोग करें। ये बड़ा ही सरल एवं उपयोग में बेहद आसान है। क्योंकि जब बात ब्लॉग बनाने की होती है तो आपके पास कुछ विकल्प होते है किन्तु वर्तमान समय में उनमे से सर्वश्रेष्ठ एवं सबसे लोकप्रिय ब्लॉग सॉफ्टवेयर WordPress ही है। WordPress की लोकप्रियता आप निम्न दर्शाये गए आंकड़ों से समझ सकते है।

How to Start a Blog?
As of 01.11.2021, source: BuiltWith.com

चलिए हम शुरुआत के मुख्य 3 ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स के बारे में चर्चा करते है और जानते है की इनमे तीनो में आपस में किस प्रकार भिन्न हैं।

Self Hosted (स्व-होस्ट) किए गए ब्लॉग (Blog) – उदाहरण WordPress.org

जब बात सेल्फ होस्टेड ब्लॉगिंग सिस्टम जिसे कि Content Management System भी कहा जाता है की आती है, तो आपके पास कई विकल्प नहीं होते हैं। जैसा कि आप ग्राफ से देख सकते हैं, सबसे लोकप्रिय मुफ्त और ओपन-सोर्स सिस्टम एकमात्र WordPress ही है।

सेल्फ होस्टेड प्लेटफ़ॉर्म आपको अपना ब्लॉग सेट करने और अपने स्वयं के डोमेन और वेब होस्टिंग का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। आप अपने ब्लॉग और इसकी सामग्री के पूरी तरह से मालिक या उत्तरदायी हैं। Web Space (होस्टिंग) के लिए आपको बस प्रति माह कुछ रुपये ही खर्च करने होंगे, और एक डोमेन (Domain) के लिए प्रति वर्ष लगभग आठ सौ रुपये खर्च करने होंगे। वास्तविक ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर अर्थात WordPress तो मुफ्त है। जिसके लिए आपको किसी तरह के पैसे खर्च करने की ज़रुरत नहीं है।

यदि आप अपने ब्लॉग का पूर्ण रूप से नियंत्रण (कंट्रोल) चाहते हैं, या अपने ब्लॉग के माध्यम से विज्ञापन चलाने, उत्पादों और सेवाओं को बेचने की योजना बना रहे हैं, तो यह (सेल्फ होस्टेड ब्लॉग) सबसे अच्छा तरीका है।

अन्य द्वारा होस्टेड (Hosted) ब्लॉग (Blog) – e.g. Blogger and Tumblr

कई नए ब्लॉगर्स के लिए Blogger.com या Tumblr.com जैसे मुफ्त होस्ट किए गए प्लेटफार्मों का उपयोग करके एक ब्लॉग शुरू करना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

हालांकि, यहाँ यह समझना महत्वपूर्ण एवं आवश्यक है कि “मुफ़्त” (Free) हमेशा सीमाओं/शर्तों के साथ आता है।

  • सबसे पहले, आपके ब्लॉग का नाम एक उपडोमेन (उदाहरण: yourblog.blogspot.com या yourblog.tumblr.com) के रूप में सेट किया जाएगा।
  • दूसरा, आप उनके विभिन्न नियमों और प्रतिबंधों के अधीन होंगे।

शुरुआत करने या शुरूआती ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के परीक्षण के लिए नि:शुल्क विकल्प काम में आते हैं। लेकिन, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको उनकी पूरी सेवाओं और एक कस्टम डोमेन पर अपने ब्लॉग को चलने के लिए अपने कस्टम डोमेन नाम के लिए जल्द या बाद में उनको भुगतान करना शुरू करना होगा।

ब्लॉग शुरू करने में कितना खर्च होता है?

WordPress CMS को इंस्टाल करने के लिए कस्टम डोमेन (Custom Domain) नाम के साथ 1 वर्ष की बेसिक होस्टिंग की लागत नीचे दी गई है। होस्टिंग सेवाओं के लिए, मैं BlueHost (ब्लू होस्ट) कंपनी की रेट लिस्ट दिखाऊँगा। यदि आप किसी अन्य होस्टिंग सर्विस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो बेशक आप कर सकते है बस ध्यान रहे की सबकी कीमतें अलग-अलग होंगी हालाँकि याद रहे कि यह प्रति वर्ष 2000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

WordPress का उपयोग करके अपने ब्लॉग को बनाने के लिए, आपको दो महत्वपूर्ण बातों पर ब्लॉग बनाने से पहले निर्णय लेने की आवश्यकता है: - एक डोमेन नाम और एक वेब होस्टिंग कंपनी। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो आपको Bluehost का उपयोग करना चाहिए, जो की एक ऐसी कंपनी है जिसका उपयोग करके दुनिया भर में 20 लाख से ज्यादा वेबसाइटों को बनाया जा चूका है।

Bluehost होस्टिंग के साथ दी जाने वाली कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्न है -
  • मुफ्त डोमेन नाम।
  • सुविधापूर्ण डिस्काउंटेड मूल्य
  • 30-दिन की मनी-बैक गारंटी
  • एक-क्लिक WordPress इंस्टॉल के साथ अपना एक ब्लॉग तुरंत बनायें

Step #3 एक डोमेन नाम (Domain Name) को चुनना

सर्वप्रथम हमें यहाँ ये जानना आवश्यक है कि आखिर Domain नाम है क्या ? तो आपका Domain नाम वह नाम है जिसके द्वारा आपको ऑनलाइन जाना जाएगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने ब्लॉग का विषय क्या चुनते हैं। यह इंटरनेट पर आपके ब्लॉग का एक विशिष्ट पता है। यह तब तक आपका रहेगा जब तक आप इसका एक वार्षिक शुल्क (.com के लिए 600 रुपये से 1000 रुपये प्रति वर्ष) का भुगतान जारी रखेंगे।

आपकी Website/Blog के वे उपयोगकर्ता या पाठक जो आपके डोमेन (URL – Uniform Resource Locator) यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर को जानते हैं, वे इसे अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में इसे टाइप कर सकते हैं। अन्य लोग आपको Google और Bing जैसे खोज इंजन (Search Engine) के माध्यम से आपकी वेबसाइट/ब्लॉग को खोज सकते है किन्तु इसलिए निश्चित ही आपकी वेबसाइट/ब्लॉग का नाम बिलकुल विशिष्ट (Unique) होना चाहिए।

आपका डोमेन नाम अत्यधिक लोकप्रिय “डॉट कॉम” (.com) हो सकता है, या यह किसी देश या विशिष्ट विषय से सम्बंधित हो सकता है। सामान्यतः सभी “डॉट कॉम” डोमेन (.com domain) प्राप्त करते है, लेकिन कुछ अन्य एक्सटेंशन का भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, “डॉट नेट” या “डॉट ब्लॉग”।

यदि आपको कोई डोमेन नाम नहीं मिल रहा है, तो Bluehost आपको ये बाद में भी चुनने का अवसर देता है। इससे आपको अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले कुछ शोध और सोच करने का समय मिल जायेगा।

Step #4 एक अच्छी Hosting Service को चुनना

डोमेन नाम चुनने के बाद, विश्वसनीय होस्टिंग सेवा का चयन करना आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। आपकी साइट की कार्यक्षमता और प्रदर्शन मुख्यरूप से आपके ब्लॉग होस्टिंग सेवा पर निर्भर करेगा। Host सर्वर द्वारा आपकी सामग्री और फ़ाइलों को ऑनलाइन संग्रहीत किया जाता है। अतः होस्ट यह सुनिश्चित करता है कि आपका ब्लॉग संभावित पाठकों के लिए 24/7 उपलब्ध है।

ध्यान रहे जब आप होस्टिंग सेवाओं को खरीदते हैं तो अधिकांश होस्टिंग कंपनियां आपको पहले साल के लिए एक मुफ्त डोमेन प्रदान करती है किन्तु अंतिम रूप से यह होस्टिंग कंपनी पर निर्भर करता है।

ध्यान रहे कि एक गलत होस्टिंग सेवा का चुनाव आपकी की हुई सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है ये आपकी बेहतर से बेहतर दिखने वाली वेबसाइट पर कई समस्यांएं पैदा कर सकता है। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक विश्वसनीय होस्टिंग सेवा दाता (Hosting Provider) सोच समझकर चुनना अतिआवश्यक है।

आधिकारिक वर्डप्रेस वेबसाइट पर किये गए हमारे शोध और जानकारी के आधार पर, Bluehost कई ब्लॉगिंग विशेषज्ञों की राय में वेबसाइट होस्टिंग के लिए एक बेहतरीन और विश्वसनीय शीर्ष विकल्प है।

Bluehost_SudhirSoni.com

Step #5 WordPress उपयोग करके ब्लॉग (Blog) शुरू करना

अब हम यहाँ वर्डप्रेस को उपयोग करके प्रारंभिक रूप से अपना ब्लॉग शुरू करना सीखेंगे। एक उदाहरण के रूप में, मैं आपको दिखाऊंगा कि Bluehost के साथ ब्लॉग कैसे और कितनी आसानी से बनाया जाता है। मैंने उन पृष्ठों के स्क्रीनशॉट शामिल किए हैं, जिनसे आपको गुजरना पड़ता है।

1. Bluehost होमपेज पर जाएं

Bluehost.com वेबसाइट पर जाएं। फिर हरे रंग के “Get Started Now” बटन पर क्लिक करें।

2. अपने होस्टिंग प्लान का चुनाव करें।

यहाँ सबसे पहले आपको अपने लिए एक होस्टिंग प्लान चुनना होगा। यदि यह आपका पहला ब्लॉग है, तो आप सबसे छोटे प्लान का चयन कर सकते हैं। बाद में, आपका ब्लॉग बढ़ने के बाद आप आसानी से प्लस या चॉइस प्लस प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं। ध्यानपूर्वक तुलना करें कि प्रत्येक Plan में कंपनी आपको क्या-क्या अतिरिक्त प्रदान करती है उदाहरण के तौर पर, चॉइस प्लस प्लान डोमेन प्राइवेसी और कुछ एक्स्ट्रा फ़ीचर्स के साथ आता है। यदि आपके पास होस्टिंग का प्रयाप्त बजट है तो आप Recommended प्लान के साथ जाएं।

3. वेबसाइट/ब्लॉग पर अपना डोमेन नाम सेट करें

आपका डोमेन नाम (Domain Name) आपके ब्लॉग का ऑनलाइन पता होगा, इसलिए आपको इसे कुछ अनोखा और यादगार बनाना चाहिए। इस “नए डोमेन” बॉक्स में जो नाम आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का रखना चाहते है वो नाम टाइप करें और Bluehost आपको दिखाएगा कि यह उपलब्ध है या नहीं। यदि उपलब्ध नहीं है, तो यह आपको इस नाम से मिलते-जुलते समान नामों की सूची चुनने के लिए प्रदान करेगा।

और यदि आपको आपका इच्छित नाम नहीं मिलता है तो चिंता न करें, आप इस चरण (Step) को अभी के लिए छोड़ सकते हैं और ब्लॉग शुरू करने के बाद एक डोमेन नाम चुन सकते हैं और उसे उपयोग कर सकते है।

और यदि आपने पहले से कहीं और से एक डोमेन (Domain) नाम खरीदा रखा है, तो आप उस नाम का उपयोग कर सकते हैं। बस इसे “अपने स्वयं के डोमेन का उपयोग करें” (Use a domain you own) बॉक्स में टाइप करें।

4. Bluehost के साथ अपना खाता (Account) रजिस्टर करें

आपके द्वारा अपना डोमेन नाम चुनने के बाद, Bluehost आपको पंजीकरण पेज (Registration Page) पर ले जाएगा जहाँ आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को स्वयं भर सकते हैं, या प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अपने Google खाते से भी साइन इन कर सकते है।

अपनी खाता सम्बन्धी जानकारी जोड़ें (पूछी जाने वाली अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी भरें)

अपना होस्टिंग पैकेज चुनें

इस समय, आपको उपलब्ध विकल्पों में से एक अकाउंट प्लान का चयन करना होगा। Bluehost में आपकी सुविधानुसार 12, 24 और 36 महीने के पैकेज दिए गए हैं। 12 महीने के पैकेज के साथ, आपको बड़े ही कम मूल्य में एक बेहतरीन वेब होस्टिंग का अकाउंट मिलेगा किन्तु यदि आप अन्य दो पैकेजों के साथ 24 या 36 महीने की अवधि के लिए जाते है तो आपको निश्चित ही एक और भी बेहतर ऑफर मिलेगा।

पैकेज के साथ अन्य सेवाएं

अपने पैकेज के साथ अन्य सेवाओं को ध्यानपूर्वक देखें। प्रत्येक अतिरिक्त सेवा आवश्यक नहीं है, और आपके द्वारा आवश्यक अन्य सेवाओं को चुनने या हटाने से आपकी कुल देय राशि बढ़ या घट जाएगी। यदि आपको बाद लगता है कि कुछ अन्य सेवाएं लेना आवश्यक है तो आप इन्हे बाद में भी ख़रीद सकते है।

लेकिन इन सभी अन्य सेवाओं के बीच मेरा आपको सुझाव है कि आप अपने डोमेन गोपनीयता सुरक्षा (Domain Privacy Protection) ज़रूर लें। यह सेवा डोमेन के वैश्विक डेटाबेस से आपकी व्यक्तिगत संपर्क जानकारी को छिपा देगी, जो इंटरनेट पर किसी को भी सार्वजनिक रूप से दिखाई देती है। इसके आपके निजी एवं व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय बानी रहती है और हमारी व्यक्तिगत जानकारी के किसी भी तरह के गलत उपयोग से बचा जा सकता है।

भुगतान की जानकारी (Payment Process)

अब, अपनी भुगतान सम्बन्धी जानकारी दर्ज करें और भुगतान करें। उस “TOS (सेवा की शर्तें) से सहमत हैं” बॉक्स को चेक करें और हरे “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

जब सफलतापूर्वक भुगतान हो जाएगा तब Bluehost आपको एक पुष्टिकरण (Confirmation) ईमेल भेजेगा एवं अपने डोमेन नाम को सक्रिय करने के लिए आपको अपना ईमेल पता सत्यापित करने के लिए भी एक ईमेल मिलेगा। इसके बाद, आप Bluehost खाता सेटअप करेंगे। अब आप अपना ब्लॉग शुरू करने के एक कदम और करीब है।

5. खाता (Account) बनाना

चलिए अब हम Bluehost के साथ अपना एक खाता है।

चरण 1. “अपना खाता बनाएं” (Create Your Account) बटन पर क्लिक करें।

चरण 2. अपना पासवर्ड दर्ज करें और अकाउंट सेट अप पूरा करें।

चरण 3. आपका खाता उपयोग के लिए तैयार है। “लॉगिन पर जाएं” (Go To Login) बटन पर क्लिक करें।

चरण 4. अब अपना खता लॉगिन करने के लिए अपना “ईमेल या डोमेन नाम” और “पासवर्ड” भरें। और लॉगिन करें।

अब आप पूरी तरह तैयार है। इसके बाद, आप अपना ब्लॉग बनाना शुरू कर सकते है।

6. Bluehost का उपयोग कर अपने WordPress ब्लॉग बनाएं

खाते में लॉग इन करने के बाद, Bluehost आपको ब्लॉग बनाने में मदद करने के लिए एक 4 चरण की प्रक्रिया बताएगा। मेरा आपको सुझाव है कि यदि ये आपका पहला ब्लॉग है तो आप उस प्रक्रिया के अनुसार ही चलें। और यदि आप अपना ब्लॉग बिलकुल नए सिरे से (Scratch) बनाना चाहते तो आप यह चरण (स्टेप) “Skip This Step” बटन पर क्लिक करके सकते है।

ब्लॉग सेट अप करने की सहायता के बताये गए 4 चरण निम्न है –

चरण 1. आप 3 सवालों के जवाब देकर प्रक्रिया शुरू करेंगे, और प्रश्न होंगे कि : बनने वाली वेबसाइट किस तरह की है ? वेबसाइट का प्रकार क्या है ? और यह किसके लिए है ? उदाहरण के लिए एक ब्लॉग के लिए मैंने क्रमशः चुना – “ब्लॉग”, “व्यक्तिगत”, “स्वयं”। आप अपने अनुसार उन विकल्पों का चयन कर सकते हैं जो आपके मामले में फिट बैठतें है।

चरण 2. इस चरण में, आप अपनी साइट पर और क्या जोड़ना चाहते है वो चुनना होगा। Bluehost आपको चुनने के लिए कुछ निम्न प्रकार के विकल्प देता है।

चरण 3. इस चरण में, आपको कुछ सवालों के जवाब देने की आवश्यकता है जैसे कि आपके ब्लॉग का नाम, टैगलाइन और वेबसाइट बनाने में आप कितने सहज हैं। हालांकि, आप इसे बाद में बदल भी सकते हैं।

चरण 4. इस चरण में Bluehost आपको कुछ पूर्व निर्मित Free और Paid Website/Blog डिज़ाइन चुनने प्रस्तुत करता है जिनको आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते है। और यदि आप अपनी पसंद का Theme नहीं पाते हैं, तो आप इस चरण को अभी के लिए छोड़ सकते है)। हालांकि आप इसे बाद में हमेशा अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं और इनमे से किसी या किस एक अलग का उपयोग कर सकते हैं। इस पर अधिक जानकारी आगे दी गयी है।

एक बार जब आप इन 4 चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो अब आपको स्वतः ही अपने Bluehost खाता पेज पर ले जाया जाएगा। इस स्थिति पर, वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर (WordPress Software) इंस्टॉल किया गया है और आपके ब्लॉग का ढांचा बनाया गया है।

7. अपना ब्लॉग प्रारंभ (Launch) करें

आपके Bluehost खाते के अंदर आपको अपनी WordPress ब्लॉग को और अधिक आसानी से अपने अनुसार बदलने (Customize) के लिए Bluehost द्वारा सुझावों सहित कई विकल्प मिलेंगे। जो की आपके ब्लॉग को स्वचालित रूप से आपके अनुकूल बनाते है।

“लॉन्च माय साइट” (Launch My Site) बटन पर क्लिक करते ही आपका ब्लॉग लाइव (Live) हो जाएगा और आपके Website Visitors के लिए ऑनलाइन प्रस्तुत हो जायेगा।

यहाँ सबसे ज्यादा ज़रूरी समझने वाली बात ये है कि यदि आप एक वेब ब्राउज़र में अपनी वेबसाइट खोलते हैं, तो यह देख कर निराश ना हो की यह सही नहीं लग रही है। यह आपकी वेबसाइट का एक कच्चा ढांचा (Row Layout) भर है। आपकी WordPress वेबसाइट के डैशबोर्ड (Dashboard) के अंदर आपको काफी विकल्प मिलेंगे जिनमे कुछ मौलिक बदलाव को लागू करना होगा आपको और आपकी वेबसाइट/ब्लॉग के अनुसार कुछ सूचनाएं एवं सामग्री को जोड़ना होगा ताकि पूर्ण रूप से दिख सके और वेबसाइट/ब्लॉग अपने आकर्षक रूप में दिख सके। इसके बारे मैं आपको बाद में विस्तार से सिखाऊंगा।

आप अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में नीले “WordPress” बटन पर क्लिक करके अपने ब्लूहोस्ट खाते से वर्डप्रेस ब्लॉग डैशबोर्ड (WordPress Blog Dashboard) पर सीधे पहुँच सकते हैं।

क्या आपने अभी तक एक ब्लॉग शुरू नहीं किया ? → आरंभ करने के लिए यहां क्लिक करें